Friday 5 May 2017

(BP2) जौ की रोटी महुए की चटनी

जौ की रोटी महुए की चटनी 
पड़ोस में रहने वाले मेरे एक मित्र मिस्टर शर्मा
एक दिन बड़े सबेरे ही घर पर आये
और चाय की चुस्कियो के साथ साथ
चुनावों पर चर्चा करते हुए
स्वास्थ्य के मुद्दे पर प्रश्न उठाये
बोले मिश्रा जी सेहतमंद होने के
कुछ बेहतर तरीके बताईये
ज्यादा दौड़ भाग के बिना काम चल जाए
कुछ उपाय सुझाईये
जवाब में मैंने उन्हें प्यार से समझाया
शर्मा जी जौ की रोटी
अंगूर और महुए की चटनी के साथ खाईये
बेहतर स्वास्थ्य के साथ
समाज सेवा के प्रति अपना दायित्व भी निबाहिए
शर्मा जी मशविरा सुनते ही सकते में आये
बोले स्वास्थ्य की बात तो रास आयी
लेकिन समाज सेवा की आपकी बात
गले से नहीं उतर पायी
उनको देखकर हैरान
मैंने शिष्टता से कहा समाधान हाज़िर है श्रीमान
देखिये मुझे ही देखिये
मैं जौ की रोटी
अंगूर और महुए की चटनी साथ खा
अपना स्वास्थय भी बना रहा हूँ
और जौ के बेटे से
अंगूर और महुए की बेटी से नयी पीढी को बचाकर
समाज के प्रति अपना फ़र्ज़ भी निबाह रहा हूँ
शर्मा जी आप और आप जैसे
अगर ये फार्मूला अपनाएगे
तभी जौ के बेटे अंगूर और महुआ की बेटी की
जन्म से पहले हत्या कर पायेंगे
खुद सोचिये जब नहीं होंगे
जौ अंगूर महुए के बेटा बेटी
हमारे बेटा-बेटी कैसे लड्खडायेंगे
लेकिन दे कर मशविरा हम पछता रहे हैं ‘
रोज बीबी के ताने प्रसाद में पा रहे है
शर्मा जी को मशविरे की तारीफ़ रोज कर जाते हैं
पिछले दो महीनो से खाना मेरे घर खाते है
डॉ आशुतोष मिश्र 
आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी बभनान गोंडा उत्तर प्रदेश मोबाइल नो 9839167801

1 comment:

  1. helpnewbusiness.blogspot.com
    20 से 30 हजार लगाकर कमाए 3 से 4 हजार रोजाना अधिक जानकारी के लिए विजिट करें।

    ReplyDelete

लिखिए अपनी भाषा में